windows computer keyboard shortcuts keys


windows computer shortcut keys 
aaj ki is post me aapko computer ke shortcut ke bare me bataya ja rha hai aap in shortcut ko dhyan se samjhe or apne time ka sadupyog karey

shortcut keys 

Ctrl+Insert जब भी हमें टेक्स्ट को कॉपी करना होता है तो हम आमतौर पर Ctrl+C  का प्रयोग करते हैं लेकिन क्या आप जानते है आप  Ctrl+Insert से भी किसी टेक्स्ट को कॉपी कर सकते हैं।


Alt +TAB अगर आपने कंप्यूटर में बहुत सारे प्रोग्राम एक साथ चला रखे हैं और आप अपने माउस को बिना छुए एक-एक करके  टैब को देखना चाहते हैं तो Alt+TAB को press kare अब आपको सभी tab एक साथ दिख जाएंगे। अब आपको जिस bhi tab में जाना हैं uske  दिखने पर आप key छोड़ दें।


Alt+F4 इनकी मदद से आप किसी भी चालू  प्रोग्राम को बंद कर सकते हैं। और इसके साथ ही आप  सभी प्रोग्राम को बंद करने के बाद आप अपने कंप्यूटर को बंद भी कर सकते हैं।


Window + D आप इन दोनों कीज को एक साथ दबाकर सीधा डेस्कटॉप पर पहुंच सकते हैं।


Ctrl+Endऔर Ctrl+Home  किसी भी डॉक्यूमेंट के अंत में जाने के लिए Ctrl+End दबाएं और किसी भी डॉक्यूमेंट की प्रारम्भ  में जाने के लिए Ctrl+Home दबाएं  ये बटन वेबपेज पर भी काम करती  हैं।


Shift+Insert आप कॉपी हुए टेक्सट को पेस्ट करने के लिए ज्यादातर आप Ctrl+V  प्रयोग करते हैं लेकिन आप Shift+Insert दबाकर भी कॉपी किए हुए टेक्स्ट को कही पर  भी पेस्ट कर सकते है


Ctrl+Y कई बार हमसे गलत टाइपिंग हो जाती है। तो ऐसे में हम Ctrl+Z दबाकर undo करते हैं। वैसे आप चाहें तो Ctrl+Y से undo को redo भी कर सकते हैं।


Window + L मदद से आप  कंप्यूटर को लॉक कर सकते हैं। हम आपको बता दे की ये सभी शॉर्टकट केवल विंडोज ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर के लिए हैं। एप्पल के मैक बुक  में ये सभी शॉर्टकट  काम नहीं करेंगे।


Comments